नवरात्र में पहने इन रंगों के कपड़े, परेशानियां होंगी दूर और घर में आएगा धन - News everytimes

Latest

Adsence

adsence

Tuesday, 19 September 2017

नवरात्र में पहने इन रंगों के कपड़े, परेशानियां होंगी दूर और घर में आएगा धन

इस बार नवरात्र 21 सितंबर से शुरु हो रहे हैं. नवरात्र में हर दिन मां दुर्गा के अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है. इनकी पूजा विधी भी अलग होती है. नवरात्र का पहला दिन मां शैलपुत्री, दूसरा दिन मां ब्रह्मचारिणी, तीसरे दिन मां चंद्रघंटा, चौथे दिन मां कूष्मांडा, पांचवे दिन मां स्कंदमाता, छठे दिन मां कात्यानी, सातवां दिन मां कालरात्रि, अष्टमी के दिन महागौरी और आखिरी यानि नवमी को मां सिद्धदात्री की पूजा की जाती है. ये नवरात्र आपके लिए और भी लाभकारी हो सकता है, यदि आप पूजा के साथ नवरात्र के हर दिन के मुताबिक रंगों के कपड़े पहनें.
नवरात्र के पहले दिन पीला कपड़ा पहनना शुभ होगा. ये कलर आजकल ट्रेंड में भी है. नवरात्र के दूसरे दिन हरा रंग आपको लाभ देगा. आप हरे रंग के किसी भी शेड के कपड़े पहन सकते हैं. हरा रंग शांति का प्रतीक है. यह रंग मनुष्य को किसी भी परिवेश के साथ जूझने का आत्मबल प्रदान करता है. हरा रंग मनुष्य को मित्रता बढ़ाने में सहायता करता है.
तीसरे दिन ग्रे रंग के कपड़े पहनना आपके लिए शुभ होगा. ये कलर वैसे तो थोड़ा डल माना जाता है, लेकिन इसे आप गोल्डन या सिल्वर ज्वैलरी के साथ कैरी करेंगी तो ड्रेस सुंदर लगेगी. वहीं लड़के इस कलर को क्रीम या डार्क कलर के किसी पैंट के साथ कैरी कर सकते हैं. नॉर्मल डैनिम के साथ भी ये कलर अच्छा लगेगा. 
चौथे दिन सफलता और शालीनता को दर्शाता नारंगी रंग पहनें. नवरात्र के पांचवे दिन सफेद रंग पहनना अच्छा होता है. इस रंग की धार्मिक मान्यता भी है. ब्रह्मा जी को सफेद रंग प्रिय है. ब्रह्मा जी सफेद वस्त्र धारण करते हैं, जो इस बात को प्रमाणित करते हैं कि ब्रह्म, यानी ईश्वर सभी लोगों के प्रति समान भाव रखते हैं. सफेद रंग पारदर्शिता और कोमलता का भी प्रतीक है.
नवरात्र में छठा दिन मां कात्यानी का दिन होता है. इस दिन अगर लाल रंग पहना जाए तो वो बहुत ही शुभ होगा. यह रंग सफलता, उत्साह, शक्ति, सौभाग्य एवं ताकत को दर्शाता है. जिन लोगो को यह रंग पसंद होता है वे विशाल हृदय के स्‍वामी, उदार उत्‍तम वयक्तित्‍व गुणों वाले होते हैं.
सातवे दिन नीला रंग शुभ है. मनोविज्ञान के अनुसार नीला रंग दृढ़ता, साहस, शौर्य के साथ ही गंभीरता को भी दर्शाता है. गरबा करने जाएं तो हल्‍के नीले रंग के कपड़े पहने. हल्का नीला रंग शरीर को ठंडा रखता है. नवरात्र के आठवें दिन यानि अष्टमी को गुलाबी रंग पहनना शुभ होता है. गुलाबी रंग सौभाग्य का प्रतीक है,गहरा गुलाबी रंग स्त्रीत्व और उत्सव को दर्शाता है. 
बैंगनी रंग नवमी के लिए शुभ रंग माना जाता है. ये रंग शक्ति और विलासता का प्रतीक माना जाता है. बैंगनी ठंडे प्रभाव का रंग है. इस रंग से गुस्सा और चिड़चिड़ापन भी कम होता है. जो घर में सुख-शांति बढ़ाते हैं.

No comments:

Post a Comment